अखिल भारतीय मानव कल्याण ट्रस्ट की महिला शक्ति ने साबित कर दिखाया है कि हम भी किसी से कम नहीं

अखिल भारतीय मानव कल्याण ट्रस्ट की महिला शक्ति ने साबित कर दिखाया है कि हम भी किसी से कम नहीं

महेश शर्मा
अखिल भारतीय मानव कल्याण ट्रस्ट की प्रदेश अध्यक्ष संगीता नेगी ने के सौजन्य से फरिदाबाद के सेक्टर 2 बल्लभगढ़ में पहली बार महिला शक्ति द्वारा किया गया रक्तदान शिविर का आयोजन। महिला शक्ति ने साबित कर दिखाया है कि हम भी किसी से कम नहीं हैं हमें गर्व है कि हम भारतीय नारी हैं।
भारतीय नारी की पूरे संसार में अपनी अलग पहचान है। कोरोना की वैश्विक महामारी के चलते फरीदाबाद शहर के सभी ब्लड बैंक खाली पड़े हैं जिसके कारण मरीजों को रक्त लेने में दिक्कत हो रही है।
इसी कड़ी को समझते हुए आज सेक्टर 2 बल्लभगढ़ में पंडित मूलचंद शर्मा जी के ऑफिस के बाहर पहली बार महिला शक्ति द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य रुप से महिलाओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया इस कैंप के सफल आयोजन में संगीता नेगी व उनकी टीम जिसमें मुख्य रूप से लता सिंगला , सुष्मिता भौमिक जी, पूनम रावत जी, अरुणा चैधरी जी व अन्य महिलाएं रही का विशेष योगदान रहा। यह कैंप डॉ हेमंत अत्री की टीम, रोटरी ब्लड बैंक चैरिटेबल ट्रस्ट सेक्टर 9 की टीम और महिला शक्ति की टीम सेक्टर 2 ने मिलकर लगाया। इस कैंप में 30 यूनिट एकत्रित किए गए।

कैंप में मुख्य रूप से कैबिनेट मंत्री पंडित मूलचंद शर्मा के बड़े भाई टिप्पर चंद शर्मा ने रक्त दाताओं की हौसला अफजाई की। वार्ड नंबर 36 के पार्षद दीपक यादव का मार्गदर्शन विशेष रुप से रहा। वह बल्लभगढ़ वासियों से अपील की कि इस अच्छे काम में सभी लोग मिलकर सामने आए।
डॉक्टर हेमंत अत्री व उनकी टीम द्वारा शहर में निरंतर विभिन्न जगहों पर डोनेशन कैंप लगाए जाते हैं। इस अवसर पर डॉ हेमंत अत्री ने बताया कि रक्त एक ऐसी चीज है जो मनुष्य से मनुष्य में ट्रांसफर होती है और इसलिए रक्तदान महादान कहलाता है। मानवता ही सबसे बड़ा धर्म है और इसी कड़ी को जोड़ते हुए उन्होंने रक्त दाताओं से अपील की कि आप भारत में जहां कहीं भी हैं रक्तदान करने के लिए आगे आएं। उनके साथ पधारे रोटेरियन दीपक प्रसाद जी ने भी रक्त दाताओं की हौसला अफजाई की और रोटरी ब्लड बैंक की तरफ से पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया। कैंप की मुख्य आयोजक संगीता नेगी जी ने बताया कि महिलाओं को भी इस वैश्विक महामारी में बढ़ चढ़कर सामाजिक कामों में अपना योगदान देना चाहिए जिससे कि और महिलाएं भी देश में उदाहरण बन सके। सामाजिक कार्यकर्ता दिनेश जी का इस आयोजन में अहम योगदान रहा उन्होंने बताया कि भविष्य में भी वह इस प्रकार के अच्छे कामों में हमेशा हमारे साथ रहेंगे।

विभिन्न सामाजिक संगठनों ने इस कैंप में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई जिसमें मुख्य रुप से मिशन जागृति की तरफ से प्रवेश मलिक, विपिन शर्मा, प्रवीण शर्मा व अन्य लोग मौजूद रहे, बदलाव हमारी कोशिश चैरिटेबल ट्रस्ट की तरफ से सुषमा यादव ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई,सेक्टर 2 आरडब्ल्यूए के प्रधान सुंदर सौरत ने रक्तदान देकर बड़ा ही पुण्य का काम किया। पूर्व प्रधान पुष्पेंद्र त्यागी ने भी रक्त दाताओं की हौसला अफजाई की।समाज सेवी अनुराधा रंधावा ने भी हमारा हौसला बढ़ाया। ट्रैफिक ताऊजी ने भी सबका हौसला बढ़ाया व ट्रैफिक नियम समझाए। अखिल भारतीय ब्राह्मण सभा के अध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा बबली भी विशेष रूप से यहां मौजूद रहे। वेद प्रकाश पराशर , राजकुमार , बांके बिहारी, अग्रवाल वैश्य समाज के प्रदेश अध्यक्ष बलराम गर्ग , पर्यावरण प्रेमी रामदेव सिंह , पूनम अग्रवाल , ललित पराशर , अमित चैधरी भी मौजूद रहे।
अंकित और चंद्रभान शर्मा जी ने सबसे पहले रक्त दान देकर कैंप की शुरुआत की।इस कैंप के अंदर आई सभी महिलाओं में जोश देखते ही बनता था संगीता नेगी ,लता सिंगला , सुष्मिता भौमिक ने कैंप को सफल बनाने के लिए सभी का आभार व्यक्त किया।

administrator

Related Articles

2 Comments

Avarage Rating:
  • 0 / 10
  • Hardayes Kumar , July 27, 2020 @ 7:17 pm

    Akhil Bhartiya Manav Kalyan Trust is Very Great Work
    Thank you Very much Media News

    • CHIEF EDITOR , July 28, 2020 @ 1:44 pm

      welcome

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *