नेपाल पुलिस ने की अंधाधुंध फायरिंग, एक की मौत

नेपाल पुलिस ने की अंधाधुंध फायरिंग, एक की मौत

सीतामढ़ी
भारत-नेपाल में सीमा को लेकर चल रहे विवाद के बीच बिहार के सीतामढ़ी से बड़ी खबर सामने आ रही है। जानकारी के मुताबिक, जानकीनगर बॉर्डर पर नेपाल शस्त्र बल की ओर से फायरिंग की गई है, जिसमें खेत पर काम कर रहे एक भारतीय शख्स की मौत हो गई, वहीं दो अन्य लोग घायल हुए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हालांकि, फायरिंग का ये मामला भारत-नेपाल सीमा विवाद से जुड़ा हुआ नहीं है। सीतामढ़ी जिले के एसपी ने बताया कि ग्रामीणों और नेपाल सशस्त्र पुलिस के बीच में शुक्रवार को झड़प हो गई। जिसमें नेपाल पुलिस की तरफ से फायरिंग की गई है। नेपाल एरिया में ये घटना हुई है।

जानकारी के मुताबिक, फायरिंग का पूरा मामला नारायणपुर और लालबन्दी बॉर्डर इलाके का है। पिपरा परसाइन पंचायत के जानकी नगर बॉर्डर पर कुछ लोग खेत में काम रहे थे। इसी दौरान उनकी नेपाल सशस्त्र पुलिस के जवानों से झड़प हो गई। जिसके बाद नेपाल पुलिस के जवानों ने इन लोगों पर अंधाधुंध गोलियां चलाना शुरू कर दिया। जिसमें जानकी नगर टोले लालबन्दी के निवासी नागेश्वर राय के 25 वर्षीय बेटे डिकेश कुमार की मौत हो गई।

नेपाल पुलिस की फायरिंग में दो लोग घायल हुए हैं। इनमें बिनोद राम के बेटे उमेश राम को दाहिनी बांह में गोली लगी है। इनके अलावा सहोरबा निवासी बिंदेश्वर ठाकुर के बेटे उदय ठाकुर को दाएं जांघ में गोली लगी है। दोनों घायलों की गंभीर स्थिति को देखते हुए इलाज के लिए सीतामढ़ी रेफर किया गया है। फिलहाल बॉर्डर पर दोनों देशों के जवान तैनात हैं। सीमा पर तनाव की स्थिति नजर आ रही है। मौके पर जिला प्रशासन के कई वरीय अधिकारी पहुंच गए हैं।

दरअसल, नेपाल के नए नक्शे को लेकर भारत और पड़ोसी देश नेपाल के बीच तनाव जारी है। नेपाल ने अपने नए नक्शे में भारत के कई इलाके को अपना हिस्सा बताया है। उसका दावा है कि लिपुलेख, कालापानी और लिपिंयाधुरा उसके क्षेत्र में आते हैं। नेपाल ने अपना नया नक्शा भी जारी कर दिया जिसमें ये तीनों क्षेत्र उसके अंतर्गत दिखाए गए हैं। नेपाल के इस कदम से भारत के साथ उसके रिश्‍तों पर गहरा असर पड़ रहा है। हालांकि, भारत ने साफ कर दिया है कि वह अपनी संप्रभुता से समझौता नहीं करेगा। विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया था कि इस सीमा विवाद का हल बातचीत के माध्यम से निकालने के लिए आगे बढ़ना होगा।

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *